MSME सेक्टर को अधिक गतिशील, आकर्षक बनाने की दिशा में काम कर रही सरकारः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि देश में उपलब्ध क्षमता, प्रतिभा, मेधा और उद्यमिता के साथ भारत नई प्रगति की तरफ तेजी से आगे बढ़ने के लिए तैयार है। अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर चेंबर ऑफ इंडियन माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज को भेजे एक पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत में वैश्विक स्तर के उद्योगों का गठन किया जाएगा, एक मजबूत सप्लाई चेन का निर्माण किया जाएगा, बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे परिदृश्य में CIMSME जैसे संगठनों की भूमिका और अहम हो जाती है।

चेंबर ऑफ इंडियन माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (CIMSME) के अध्यक्ष मुकेश मोहन गुप्ता को संबोधित पत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि MSME सेक्टर देश के आर्थिक विकास में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सेक्टर की लाखों इकाइयां देश के आर्थिक इंजन की भूमिका निभाती हैं। हमें अपने MSMEs और स्टार्टअप पर बहुत अधिक भरोसा है। हम इस सेक्टर को अधिक गतिशील और आकर्षक बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने MSME की परिभाषा को अधिक व्यापक बनाए जाने या स्पेशल फंड की व्यवस्था किए जाने, आईबीसी से जुड़े फैसले या छोटी गलतियों को अपराध की श्रेणी से बार किए जाने और निवेश की गति को तेज किए जाने से निर्णयों को गिनाया।

अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर CIMSME ने दैनिक जागरण के साथ मिलकर एक वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार में MSME मंत्री नितिन गडकरी ने अपने विचार रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *