‘आप भारत की गर्व हो’: विनेश फोगाट के लिए PM मोदी ने IOA को सारे घोड़े खोलने के दिए आदेश, PT उषा को फोन पर बोले – दर्ज कराइए कड़ा विरोध

उन्होंने आरोप लगाया कि विनेश फोगाट के साथ जो सपोर्ट स्टाफ हैं उन्होंने कोई मदद नहीं की। राजपाल राठी ने कहा कि विनेश फोगाट अपने पसंद के जिन लोगों को साथ ले गई थीं उन्हें पोडियम तक जाने ही नहीं दिया गया।

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 में स्वर्ण पदक से सिर्फ एक जीत दूर थीं, इसी बीचा अचानक से खबर आई कि फाइनल मैच से पहले किए गए परीक्षण में उनका वजन तय मानक से 100 ग्राम अधिक पाया गया है। इसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। उन्होंने अपने पिछले मैच में जापान की युई सुसाकी को हरा दिया गया जो पिछले ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट थीं। हरियाणा की 29 वर्षीय पहलवान 50 किलोग्राम वर्ग में खेलती हैं। अब उन्हें अयोग्य घोषित किए जाने के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सक्रिय हो गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘भारतीय ओलंपिक संघ’ (IOA) अध्यक्ष PT उषा से फोन पर बातचीत की और उन्हें सारे उपलब्ध विकल्प आजमाने के लिए कहा। पीएम मोदी ने उनसे विनेश फोगाट मामले को लेकर सारी जानकारी ली। उन्होंने ये निर्देश भी दिया कि IOC के समक्ष विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने के खिलाफ मजबूर विरोध दर्ज कराया जाए, अगर इससे भारतीय महिला पहलवान को मदद मिलती है तो। बता दें कि मोदी सरकार लगातार खिलाड़ियों को प्रशिक्षण और संसाधन मुहैया कराने को लेकर सजग रहती है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय खेल प्रशंसकों के लिए दुःख की इस घड़ी में सोशल मीडिया के जरिए कहा, “विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज की ये खबर दुःखी करने वाली है। काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूँ। साथ ही, मैं जानता हूँ कि आप सामर्थ्य की प्रतिमूर्ति हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।”

बुधवार (7 अगस्त, 2024) की दोपहर में विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर आने के बाद विनेश फोगाट के ससुर राजपाल राठी ने कहा कि उन्हें फोन के जरिए इस खबर के बारे में पता चला है। उन्होंने कहा कि पूरे देश को पता है कि राजनीतिक खेल हो रहा है, 100 ग्राम अधिक वजन होना बड़ी बात नहीं है। उन्होंने इसे षड्यंत्र बताते हुए कहा कि इसमें बृजभूषण शरण सिंह और सरकार का हाथ है। उन्होंने कहा कि बाल कटा देने से 100 ग्राम वजन कम हो जाता है। उन्होंने कहा कि विनेश फोगाट के बाल कटवा दिए जाने चाहिए थी।

उन्होंने आरोप लगाया कि विनेश फोगाट के साथ जो सपोर्ट स्टाफ हैं उन्होंने कोई मदद नहीं की। राजपाल राठी ने कहा कि विनेश फोगाट अपने पसंद के जिन लोगों को साथ ले गई थीं उन्हें पोडियम तक जाने ही नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि विनेश फोगाट ने पहले भी बार-बार कहा है कि उनके साथ षड्यंत्र रचा जा सकता है, अब ये साबित हो गया है। हरियाणा की महिला पहलवान के ससुर ने कहा कि लोग सड़क जाम करेंगे और तोड़फोड़ करेंगे तो इसकी गारंटी परिवार नहीं लेगा। उन्होंने कहा कि वो अपने घर के अंदर हैं, लेकिन बाहर क्या होगा इससे उनका कोई लेना-देना नहीं।

राजपाल राठी ने कहा कि उनके पास फोन आ रहे हैं कि आंदोलन होगा, लेकिन हम इसके खिलाफ हैं और इसका समर्थन नहीं करते, हम सिर्फ प्रतिक्रिया दे रहे हैं और अपनी नाराज़गी दिखा रहे हैं। बता दें कि विनेश फोगाट के पति सोमवीर राठी भी पहलवान हैं। सोमवीर के पिता राजपाल ने कहा कि 1 दिन पहले भी वजन किया गया था लेकिन उसमें कोई गड़बड़ी नहीं निकली। उन्होंने कहा कि 1 दिन पहले जो मुकाबले हुए हैं उन्हें कैसे रद्द किया जा सकता है। उनका मानना था कि विनेश फोगाट को चाँदी तो मिलनी चाहिए थी क्योंकि वो फाइनल में पहुँच चुकी थीं।