यूपी सरकारी कर्मचारियों को दीपावली से पहले मिलेगी सैलरी, कब खाते में आएगा पैसा

उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को योगी सरकार (Yogi Government) दीपावली से पहले तोहफा दिया है. जिसको लेकर विभागों ने तैयारियां पूरी कर ली है. इस संबंध में उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव आदेश जारी कर दिया है.


yogi government give salaries kanpur development authority jalkal nagar nigam government employees before diwali 2024 kdaलखनऊ/कानपुर। योगी सरकार उत्तर प्रदेश के लगभग 8 लाख कर्मचारियों और चार लाख पेंशन भोगियों को बड़ा दिवाली गिफ्ट देने जा रही है. सरकार दीपावली महीने के आखिर में पड़ने की वजह से पहले सैलरी देगी. इसके साथ ही अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस भी वेतन के साथ ही दे दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने दीपावली के पर्व से पहले वेतन और पेंशन देने का आदेश जारी किया है.

अपर मुख्य सचिव ने जारी आदेश में कहा है कि 31 अक्टूबर को दीपावली, 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 3 नवंबर को भैया दूज को देखते हुए सभी कर्मचारियों को वेतन और पेंशन का 30 अक्टूबर को कर दिया जाए. यह आदेश सभी विभाग अध्यक्षों और उत्तर प्रदेश के सभी जिले के जिलाधिकारी को भेजा गया है. इसके राज्य कर्मचारी, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्था, शहरी स्थानीय निकायों और कार्य प्रभारित कर्मचारियों को वेतन एवं उत्तर प्रदेश के कोषागारों से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनरों/पारिवारिक पेंशनरों को 30 अक्टूबर को वेतन जारी करने का आदेश दिया गया है. वहीं, कानपुर के तीन विभागों ने इसको लेकर पहले ही आदेश जारी कर चुका है.

अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश.

अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश. (Photo Credit; UP Government)

बोनस भी साथ में मिलेगाः बता दें कि कर्मचारी और अधिकारियों के वेतन के साथ ही अराजपत्रित कर्मचारियों को 6700 बोनस भी दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरि किशोर तिवारी का कहना है कि निश्चित तौर पर दीपावली से पहले वेतन और बोनस सुखद दीपावली मनाने का मौका देगी. उन्होंने बताया कि इस संबंध में विभागों में तैयारियां पूरी हैं.

कब आएगी सैलरीः बता दें कि कानपुर विकास प्राधिकरण, जलकल और नगर निगम कर्मचारियों की सैलरी अमूमन महीने की एक और दो तारीख को आती है. इस बार दीपावली का पर्व इससे पहले ही पड़ रहा है. ऐसे में कर्मचारी त्योहार को लेकर खासे चिंतित थे. इस पर इन तीनों ही विभागों ने दीपावली से पहले ही अपने सभी कर्मचारियों, संविदा कर्मियों और सुरक्षा जवानों को तनख्वाह देने का फैसला किया है. करीब दस हजार इस फैसले से लाभांवित होंगे. बताया जा रहा है कि सभी प्रभारियों से कर्मचारियों की हाजिरी मांगी गई है. 25 से 27 तारीख के बीच कर्मचारियों को वेतन देने की तैयारी हो रही है.

इनकी भी मनेगी दीवालीः बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से कर्मचारियों को दीपावली का वेतन और बोनस दिया जाएगा. योगी सरकार के आदेश पर कर्मचारियों को बोनस त्योहार से पहले मिल जाएगा.

कितने कर्मचारियों को मिलेगा वेतनः कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) के करीब 600 से ज्यादा कर्मचारियों को 25 से 27 अक्टूबर के बीच वेतन मिल सकता है. नगर निगम के 826 कर्मचारियों को 27 अक्टूबर को वेतन मिल जाएगा. वहीं, जलकल विभाग के 800 कर्मचारियों को 25 अक्टूबर को वेतन जारी कर दी दिया जाएगा. तीनों ही महकमों में करीब 2500 कर्मचारियों की दीवाली इस बार रोशन होगी.

अफसरों ने क्या कहाः नगर आयुक्त सुधीर कुमार का कहना है कि महकमे के 826 कर्मचारियों को 27 तारीख को वेतन मिल जाएगा. इसकी तैयारी हो गई है. वहीं, जलकल जीएम आनंद त्रिपाठी का कहना है कि 800 कर्मचारियों को 25 अक्टूबर को वेतन मिल जाएगा.

यूपी के 12 लाख कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरीः बता दें कि प्रदेश सरकार करीब 12 लाख कर्मचारियों (UP Government Employees) और पेंशनधारियों (Pension Holders) के लिए महंगाई भत्ते और बोनस का ऐलान करने वाली है. इसे लेकर सरकार जल्द ही कोई फैसला ले सकती है. कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी तक बढ़ सकता है.