अमेरिका में आर्थिक जासूसी मामले में चीनी नागरिक दोषी करार, 31 अगस्त को सुनाई जाएगी सजा

वाशिंगटन। अमेरिका के एक संघीय जज ने आर्थिक जासूसी के मामले में एक चीनी नागरिक को दोषी करार दिया है। उस पर गोपनीय कारोबारी दस्तावेज चुराने और चीनी सरकार के लिए फायदा पहुंचाने वाली साजिश में लिप्त रहने के आरोप थे। उसे 31 अगस्त को सजा सुनाई जाएगी। अमेरिकी डिस्ट्रिक्‍ट जज एडवर्ड डेविला ने चार दिन के ट्रायल के बाद शुक्रवार को 41 वर्षीय हाओ झांग को इन आरोपों में दोषी करार दिया।

यह फैसला करीब पांच साल पहले झांग को दो कंपनियों से टेक्नोलाजी चुराने के मामले में आरोपित किए जाने के बाद आया है। वह यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया से स्नातक करने के कुछ समय बाद ही इन आरोपों में घिर गया था। उसने मैसाच्यूसेट्स स्थित अपने पूर्व नियोक्ता स्काईव‌र्क्स सलूशंस और कैलिफोर्निया के एवगो टेक्नोलाजी से गोपनीय जानकारी भी चुराई थी।

एफबीआइ डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे चीन को देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए भी बड़ा खतरा बता चुके हैं। उन्‍होंने कहा था कि चीन अमेरिकी अन्वेषण के लिए भी गंभीर खतरा है। एफबीआइ पास चीन से जुड़े आर्थिक जासूसी समेत चीनी साठगांठ के 2000 से अधिक मामले हैं। इसको लेकर अमेरिकी न्यायिक विभाग ने चीन से जुड़ी गतिविधियों की निगरानी बढ़ा दी है।

अमेरि‍की न्‍यायिक विभाग ने जासूसी में लिप्त चीनी नागरिकों को दंडित करने, उनके षड्यंत्र का राजफाश करने तथा व्यापार से जुड़े गोपनीय दस्तावेजों की चोरी करने को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है। एफबीआइ का कहना है कि चीनी सरकार बौद्धिक संपदा की चोरी, आर्थिक जासूसी, देश के शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ छोटे-बड़े उद्योगों को निशाना बनाने के लिए साइबर हमले कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *